Mutual Fund से पैसा कैसे कमाएँ | Mutual Fund से पैसा कमाने के नए तरीके 2023

Mutual Fund से पैसा कैसे कमाएँ | Mutual Fund से पैसा कमाने के नए तरीके 2023

वर्तमान समय में पैसे इन्वेस्ट करने के बहुत सारे ऑप्शन हैं परंतु बहुत सारे लोगों को अभी तक इस बात की जानकारी नहीं है कि पैसे कहां पर इन्वेस्ट करने चाहिए और कहां पर नहीं। कहां पर पैसे डूबने का खतरा ज्यादा होता है और कहां पर नहीं। ऐसे में एक प्लेटफार्म म्यूच्यूअल फंड है जिसमें इन्वेस्ट करना बहुत ही आसान होता है। म्यूचुअल फंड में बहुत सारी स्कीम भी दी जाती हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको म्यूच्यूअल फंड के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। इसी के साथ यह भी बताएंगे कि Mutual Fund से पैसा कैसे कमाएँ |

म्यूच्यूअल फंड क्या होता है?

सबसे पहले बात करते हैं कि म्यूच्यूअल फंड क्या होता है। म्यूचुअल फंड होता है जिसमें पैसे इन्वेस्ट किए जाते हैं। उसके बाद उस फंड के पैसों को बॉन्ड शेयर मार्केट समेत कई जगह पर इन्वेस्ट किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि म्यूचुअल फंड को एएमसी यानी ऐसेट मैनेजर कंपनियां को ऑपरेट और मैनेज करती हैं। इसी के साथ म्यूच्यूअल फंड स्कीम भी होती है। आसान सी भाषा में बताया जाए तो लोगों के पैसों से बना हुआ एक फंड होता है जिसे आमतौर पर एक फंड मैनेजर संभालता है और इससे इस तरीके से विभिन्न जगह पर कम कम पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

 

एएमसी क्या होता है?

अब आप सोच रहे होंगे कि यह एएमसी क्या होता है तो आपको बता दें कि ए एम सी ऐसी कंपनियां होती हैं जो अलग-अलग इंडस्टर से लेकर डिपॉजिट किए गए फंड को इक्विटी बॉन्ड गोल्ड विभिन्न जगहों पर अलग-अलग तरीके से इन्वेस्ट करती है। इसी के साथ इससे मिलने वाले रिटर्न को इन्वेस्टमेंट में फंड यूनिट के हिसाब से भी बांट देती है। मतलब कंपनी का काम होता है सभी चीजों को मैनेजमेंट करना यह एक बेहतर फंड मैनेजर होता है जो फंड को अच्छी जगह पर और सही तरीके से इन्वेस्ट करता है और इन्वेस्टमेंट को अधिक से अधिक रिटर्न भी मिलता है।

 

Mutual fund के प्रकार ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि म्यूचुअल फंड मुख्य रूप से चार प्रकार के होते हैं। आइए आपको इनके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हैं।

 

1.Equity Mutual fund:

अक्सर लोग इस फंड के बारे में जानते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस फंड में जोखिम को अलग करने के लिए अलग-अलग चित्र में इन्वेस्टमेंट किया जाता है। मतलब की लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट और शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट। अक्सर लोग शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट में पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो उसमें पैसे डूबने का खतरा ज्यादा रहता है। अगर आप लॉन्ग टर्म में इन्वेस्टमेंट करते हैं तो इसके अनुसार प्रॉफिट ज्यादा होता है।

 

2. Debt Mutual fund:

इस फंड में खतरा थोड़ा कम ही रहता है। हालांकि इस फंड में प्रॉफिट भी कम होता है इसे फिक्स इनकम फंड के नाम से भी जाना जाता है। इस फंड के अंतर्गत आपको cooperated bond government security treasury bill जैसे अन्य ब्रांड में पैसा इन्वेस्ट करने का मौका मिलता है, लेकिन कोई व्यक्ति अगर स्थिर अवस्था में पैसा कमाना चाहता है तो इसके लिए यह म्यूच्यूअल फंड बहुत ही अच्छा साबित होता है।

 

3. Balanced mutual fund:

इस फण्ड को hybrid mutual fund के नाम से भी जाना जाता है। इस प्रकार से इस फंड को संतुलित बनाया जाता है कि किसी भी इन्वेस्टर को debt mutual fund के तुलना में ज्यादा प्रॉफिट मिलता है। इसमें पैसा लगाने में कम खतरा होता है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है।

 

4. Liquid fund:

इस फंड में अधिकतर शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट किए जाते हैं जिसे इन्वेस्टर्स को कम समय में अधिक प्रॉफिट हो सकता है। अगर कोई इन्वेस्टर खतरा लेना चाहता है तो इस फंड के माध्यम से पैसा इन्वेस्ट करता है।

म्यूचुअल फंड के द्वारा पैसे कैसे कमा सकते हैं?

आज इन्वेस्टिंग के क्षेत्र में लोग ज्यादा से ज्यादा कदम रख रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा लोग यही चाहते हैं कि वह अपने पैसे को अच्छी जगह पर इन्वेस्ट करें और अच्छा खासा रिटर्न भी पा सके। अगर आप पैसे इन्वेस्ट करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आप Mutual Fund के जरिए पैसा कमा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि किस प्रकार म्युचुअल फंड से पैसे कमाए जाते हैं।

 

1. Short term investment:

सबसे पहला तरीका म्यूच्यूअल फंड में पैसा कमाने का होता है शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट परंतु हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट में थोड़ा सा रिस्क भी होता है। अगर आपको म्यूचुअल फंड के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप कम समय में अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट आपके लिए काफी बढ़िया साबित हो सकता है। आपको लगभग 3 से 5 साल तक इसमें पैसे इन्वेस्ट करने होंगे इससे आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

 

2. Long term investment:

अगर आर Mutual Fund से पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आप लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट पर भी काम कर सकते हैं। हालांकि इसमें ज्यादा रिस्क नहीं होता है और अच्छा खासा रिटर्न भी प्राप्त होता है। कभी-कभी तो लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट में दोगुना रिटर्न भी मिल जाता है।

 

3. Investing in less money:

अगर आपके पास शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट और लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए पैसा पर्याप्त नहीं है तो आप अपने बजट के अनुसार भी पैसों का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड में कम पैसों का इन्वेस्टमेंट भी मौजूद है इसमें आप कम से कम ₹500 से भी इन्वेस्ट कर सकते हैं आप अपने पैसे जितने मर्जी समय के लिए दर्ज कर सकते हैं।

 

4. Financial adviser help:

अगर आपको mutual fund के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो इसके लिए आप फाइनेंशियल एडवाइजर से भी मदद दे सकते हैं। उसके द्वारा आप कम समय में पैसा कमाना सीख सकते हैं। एडवाइजर आपको बेहतर से बेहतर advise करने की सलाह देते हैं।

 

म्यूच्यूअल फंड रिस्क को जाने:

अक्सर लोगों को यह लगता है कि म्यूचुअल फंड में बहुत ही ज्यादा रिस्क है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अन्य मार्केट के अलावा म्यूचुअल फंड में बहुत ही रिसक्कम होता है अगर आप नेचुरल फंड में अपने नॉलेज के हिसाब से पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। सबसे बड़ी बात यह है कि अलग-अलग शेयर पर इन्वेस्ट किया जाता है और इससे खतरा भी कम होता है।

 

Tax का रखें ध्यान:

म्यूचुअल फंड में पैसा कमाने के लिए टैक्स का भी ध्यान रखना होता है जितने समय के लिए पैसे निवेश करेंगे उसके हिसाब से टैक्स भी लिया जाता है।

 

डायरेक्ट और रेगुलर प्लान के बारे में जाने:

म्यूचुअल फंड में पैसे इन्वेस्ट करने के बहुत सारे तरीके होते हैं जिनमें से एक रेगुलर प्लान भी होता है। अगर आप रेगुलर प्लान के तहत पैसे निवेश करते हैं तो इसके लिए आपको ब्रोकरेज को चार्ज देना पड़ता है। अगर आप डायरेक्ट प्लान में जाते हैं तो इसमें आपको कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है।

 

FAQ:

1. म्यूचुअल फंड में कितना ब्याज मिल सकता है?

अलग-अलग प्लान के हिसाब से ब्याज मिलता है। कुछ प्लान पर 20% तक का रिटर्न प्राप्त होता है।

2. क्या म्यूचुअल फंड के जरिए नुकसान भी होता है?

जी हां।

3. म्यूचुअल फंड में कितना निवेश करना चाहिए?

म्यूचुअल फंड में आप अपनी कमाई का 10% हिस्सा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

 

निष्कर्ष:

इस आर्टिकल में Mutual Fund से पैसा कैसे कमाएँ | Mutual Fund से पैसा कमाने के नए तरीके 2023 इस बारे में जानकारी दी गई है। उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

 

इसे भी पढें: