SEO क्या है | What Is SEO In Hindi – Search Engine Optimization

SEO क्या है | What Is SEO In Hindi – Search Engine Optimization
आज कल हर कोई अपने business को internet पर लाना चाहता है। लेकिन सिर्फ अपने business को internet पर लाना ही सबकुछ नही है। अपने business को लोगो तक पहुँचाना भी जरूरी है। इसके लिए आपकी वेबसाइट को दो तरीके से लोगो तक पहुँचा सकते है पहला तरीका है advertisement जिसके लिए आपको पैसे खर्च करना पड़ते है। जब तक ad चलता रहेगा आपकी website पर traffic आता रहेगा। और दूसरा तरीका बिल्कुल free होता है। और long term होता है। इसके लिए आपको अपनी website का seo करना होता है। लेकिन आपको पता है seo क्या है, seo कैसे करते है।
 
 
आज के टाइम पर हर कोई अपनी वेबसाइट को रैंक करवाना चाहता है। बहुत सारे लोग ऐसे भी है जो blogging करते है और blogging से पैसे कमाना चाहते है लेकिन उसके लिए आपके blog पर traffic आना भी जरूरी है क्योंकि जितना ज्यादा traffic होगा उतनी ज्यादा आपकी इनकम होगी। लेकिन blogging के लिए search engine optimization ही जरूरी होता है। क्योंकि यह एक free तरीका है जिससे blog पर traffic आता है। तो हम समझते है कि search engine optimization क्या है

SEO क्या है

SEO का पूरा नाम ही search engine optimization है। और नाम से ही पता चल रहा है कि seo क्या होता है। मतलब अपने blog या article को ऐसे ऑप्टिमाइज़ करना कि वो search engine में रैंक करने लगे। इसके लिए पहले ये समझना होगा कि search engine क्या होता है।
Search engine एक तरह का algorithm है जो internet की सारी जानकारी को अपने crawler के द्वारा crawl करता है और अपने database में अलग अलग केटेगरी की फ़ाइल बना कर रख लेता है। और जब भी कोई यूजर कुछ search करता है तो सर्च इंजन उसको अपने database में search करके उस यूजर को उससे रिलेटेड रिजल्ट्स दिखाता है। google, bing ये भी search engine है। और हम लोग ज्यादातर google का उपयोग करते है।
और हमे भी हमारे blog या article में ऐसी तकनीक का उपयोग करना है जिससे हमारा blog search engine के टॉप पर रैंक करे। कोई भी यूजर हमारे ब्लॉग से रिलेटेड keywords search करे तो search engine उसको हमारा ब्लॉग दिखाए। उदाहरण के लिए समझ लेते है कि मेरा कोई article है जो मैंने लिखा है कि search engine optimization क्या होता है। अब अगर कोई भी user google पर search करता है कि seo क्या होता है या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है तो google उसको मेरा आर्टिकल दिखाए ।

Types of seo in hindi

अब आपको ये तो पता चल गया कि seo क्या होता है अब जानते है seo kitne प्रकार का होता है।
  • On page seo
  • Off page seo
  • Local seo

On page seo क्या है

On page seo ka मतलब होता है कि आपने आपके ब्लॉग या आर्टिकल में कैसा seo करा है। मतलब आपने सही तरीके से keywords का उपयोग करा के नही।सही तरीके से title का उपयोग करना, meta description सही लिखना, image में alt text का उपयोग करना, blog की speed का ध्यान रखना की कितनी जल्दी पेज लोड हो जाता है। कोई error पेज तो नही है। सही तरीके से navigation menu बनाना internal links और outbond links का उपयोग करना। ये सब on page seo में आता है।मतलब on page seo के अंतर्गत हमे सारी चीजे हमारे blog या article में ही करना होती है।

Off page seo क्या है

Off page seo का मतलब हैं कि हमे सारा काम blog के बाहर करना होता है, जिससे हमारे ब्लॉग या article रैंक होने की संभावना बढ़ जाये। off page seo के अंतर्गत हमे अपने ब्लॉग या आर्टिकल के लिए backlinks बनाना होती है। हम social media पर अपने आर्टिकल की links डाल सकते है, या free classified websites पर links लगा सकते है। इसके अलावा आप directory submission websites पर अपने ब्लॉग की links लगा सकते है या किसी दूसरे के ब्लॉग पर guest post करके उस post में अपने ब्लॉग की लिंक लगा सकते है। ये सब backlinks होती है और इसी को off page seo भी कहते है। जिससे आपके blog की domain authority बढ़ती है और आपके blog पर traffic भी आता है। जिससे आपके ब्लॉग के search engine में रैंक होने की संभावना बढ़ जाती है।

Local seo क्या है

Local seo नाम से ही समझ आ रहा है कि अपने blog या website को ऐसे optimize करना कि वो locally google पर रैंक करे, मतलब मान लीजिए कि आपका बिज़नेस मुम्बई में है और आप चाहते है कि उस बिज़नेस के बारे में कोई मुम्बई में search करे तो उसको आपकी website दिखे। इसके लिए long tail keywrods का उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए समझते है कि आपकी कोई website designing की company है जो मुम्बई में है तो आपने आपकी वेबसाइट का लोकल seo करा इस keyword पर की “best web designing company in mumbai” अब कोई भी यूजर जिसको मुम्बई में website designing company का काम होगा तो वो google पर यही search करेगा कि best web designing company in mumbai और आपने उसी keyword पर आपकी website का seo कर रखा है तो google उस user को आपकी website दिखायेगा।

अपने blog का SEO कैसे करे

अब आपको ये तो समझ आ गया है कि seo क्या होता है अब बात आती है कि seo कैसे करे। तो हम समझते है कि हम हमारे ब्लॉग का seo कैसे करे
  1. सबसे पहले आपको सही तरीके से keyword research करना होगा कि कोनसे keyword पर आपको अपना blog रैंक करवाना है।
  2. आपके ब्लॉग के title और meta description में आपके keywords होना चाहिए, जिससे google को यह पता चल पाये की आपकी website किस बारे में है।
  3. आपके blog की स्पीड कम नही होना चाहिए मतलब जब भी कोई user आपका blog open करे तो load होने में ज्यादा टाइम न लगे
  4. Article में सही तरीके से keyword का उपयोग करे । headings और subheadings का उपयोग करे।
  5. अपने blog के लिए backlinks बनाये जिससे दूसरी website से आपके blog पर traffic भी आये और आपके blog की domain authority भी बढ़े।
  6. अपने ब्लॉग में navigation मेनू का उपयोग करे और कोई भी error पेज न हो।इससे google के crawler को आपके ब्लॉग को crawl करने में आसानी होगी।

Conclusion

अब आपको समझ आ गया होगा कि search engine optimization क्या है और कैसे काम करता है। अब आपको इन तकनीक को अपने blog पर आजमाना है जिससे धीरे धीरे आपके ब्लॉग की रैंकिंग भी बढ़ने लगेगी और ट्रैफिक भी बढ़ने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: