SEO Friendly Unique Article कैसे लिखें

SEO Friendly Unique Article कैसे लिखें
अगर आप भी blogging करना चाहते है, या आप blogging कर रहे है पर आपके articles search engine में रैंक नही कर पा रहे है। जिस वजह से आपकी website पर traffic नही बढ़ रहा तो इसके लिए आपको SEO Friendly Unique Article कैसे लिखें ये पता होना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते है SEO Friendly Unique Article कैसे लिखें|
अगर आप ब्लॉगर है तो आपको ये चीज पता ही होगी कि “Content Is King” और अगर आपका content अच्छा है तो आपकी website को रैंक करवाने का आधा काम तो आपने ऐसे ही कर लिया है। क्योंकि हम हम जो भी articles लिखते है, search engine को ये चीज समझ आना चाहिए कि वो article किस बारे में है तब ही जब कोई यूजर उस बारे में search engine में सर्च करेगा तो उसको हमारा article दिखेगा। तो चलिए इस चीज को समझते है कि SEO Friendly Unique Article कैसे लिखे

SEO Friendly Unique Article कैसे लिखें

SEO का फुल फॉर्म होता है search engine optimization मतलब अपने blog या article को ऐसे optimize करना कि वो search engine में रैंक करे। देखा जाए तो ज्यादातर यूजर google search engine का उपयोग करते हैं, तो हमें भी article को ऐसे लिखना है कि वो google में रैंक करे।
इसके लिए हमे SEO Friendly Articles कैसे लिखते है ये पता होना जरूरी है, तब ही हम हमारे आर्टिकल को गूगल में रैंक करवा पाएंगे। seo friendly article लिखने के लिए हमें कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ता है, seo guidelines को follow करके हम article लिखते है तो वो रैंक करता है। तो हम आगे ये समझते है कि वो कोनसी स्टेप्स है जिनको फॉलो करके हम seo फ्रेंडली आर्टिकल लिख सकते है।

Keywords का सही उपयोग करें

कोई भी article लिखने से पहले आपको ये चीज पता होना चाहिए कि आप जो article लिख रहे है वो किस keyword पर लिख रहे है। keyword कोई ज़्यादा technical चीज नही होती है, बस वो phrase होता है जो हम search engine या गूगल पर सर्च करते है। जैसे आपने अभी सर्च करा की seo friendly article कैसे लिखे तो ये एक कीवर्ड हो गया। ठीक वैसे ही आपको भी keyword research करना पड़ेगी की कोनसा keyword है जिस पर आप आपके article को रैंक करवाना चाहते है। उसमे Competition कितना है।
इसके लिये आप कोई भी Keyword Research Tool का उपयोग कर सकते है, या Google Keyword Planner का उपयोग कर सकते है यह एक फ्री tool है।

Title को सही लिखें

जब आप keyword research करले और आपको पता चल जाए कि आपको किस keyword पर article लिखना है तो आपको आपके article के title पर ध्यान देना जरूरी है। आपका जो भी keyword है, वो आपके article के title में होना चाहिए। साथ ही साथ आपका title attractive भी होना चाहिए। जिससे कोई भी यूज़र जब title पढ़े तो वो आपके article को पढ़े जरूर। उदाहरण के लिए समझ लेते है कि मुझे एक आर्टिकल लिखना है “ma shayari” कीवर्ड पर तो मेरे article का title हो सकता है “500 ma shayari in hindi 2023” इसमे मेरा keyword भी आ गया और title attractive भी लग रहा है।

Article का पहला paragraph सही लिखें

जब भी आप आर्टिकल लिखना शुरू करे तो आपको इस चीज का ध्यान रखना जरूरी है कि आपके आर्टिकल का जो सबसे पहला paragraph होता है उसमें 100 words में आपका कीवर्ड उपयोग होना चाहिए। जिससे गूगल के क्रॉलर को ये समझ आ जाता है कि ये जो आर्टिकल है ये किस बारे में है। आप चाहे तो उस कीवर्ड को बोल्ड कर सकते है। क्योंकि यह article का head part होता है। और seo एक्सपर्ट ये भी कहते है कि article के head part से अगर हमे कोई backlinks मिलती है वो भी सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है।

Keyword Stuffing करें

अब बात करते है keyword stuffing करने के बारे में। ऐसा बहुत बार होता है कि लोग अपने article में keyword stuffing करना शुरू कर देते है। google को ये बताने के लिए के उनका आर्टिकल इस keyword पर है, जिससे शुरू में तो उनके article को boost मिलता है फिर उनकी ranking चली जाती है।हमे keyword stuffing करना है लेकिन smart तरीके से। आप जरूरी नही है कि वो ही keyword हर बार उपयोग करो, आप उससे मिलता जुलता keyword भी लिख सकते है। google इतना समझदार है कि वो समझ जाएगा कि आपका article किस बारे में है।हमे हमारे article में जबरजस्ती keywords नही भरने है आप 6 बार ज्यादा से ज्यादा कीवर्ड का उपयोग करो बाकी उससे मिलते जुलते keywords लिखो। ऐसा करने से आपका आर्टिकल जेन्युइन लगेगा और यूजर को भी पढ़ने में अच्छा लगेगा।

Headings औऱ subheadings का सही उपयोग करें

आपको अपने article में heading का उपयोग करना चाहिये और इस heading में भी आपका keyword लिखा होना चाहिए। हैडिंग से google के crawler को और यूजर को भी समझ आता है कि ये article किस बारे में है। इसके अलावा आप subheadings का उपयोग करे। subheadings में आप उस keyword से मिलते जुलते keywords का उपयोग कर सकते है।आपका article proper headings और subheadings के साथ लिखा होगा तो रैंक होने की संभावना बढ़ जाएगी।

Inbond और outbond links का उपयोग करे

आपको आपके article में inbond और outbond links का उपयोग करना है। inbond links मतलब आप ही के ब्लॉग के कोई दूसरे आर्टिकल की link अपने उस article में देना। और outbond link का मतलब जिस keyword पर आपने article लिखा है उससे related कोई high domain authority वाली website की link अपने article में देना, इससे आर्टिकल रैंक होने में फायदा मिलेगा।

Alt text का उपयोग करें

अपने article में जब भी आप कोई image लगाए तो आपको उसके alt text में अपना keyword लिखना है, इससे article में keyword density भी बढ़ेगी, और इमेज google पर रैंक होने से उससे भी आपकी वेबसाइट पर traffic आ सकता है।और crawler को ये भी पता चलता है कि ये इमेज किस बारे में है। क्योंकि क्रॉलर इमेज को नही पढ़ सकता है।

Conclusion:

इस article में हमने सारे पॉइंट्स बता दिए है कि आप SEO Friendly Unique Article कैसे लिखे। बस आपको इब स्टेप्स को सही से फॉलो करना है और आपका article भी search engine में रैंक होने लगेगा। लेकिन ये on page seo है इसके अलावा आपको off page seo करने की भी आवश्यकता पड़ेगी।

इसे भी पढ़ें: