Blogger और wordpress में क्या अंतर है | कौनसा Blogging Platform चुनें

Blogger और wordpress में क्या अंतर है | कौनसा Blogging Platform चुनें
आजकल हर कोई अपना ब्लॉग बना कर पैसे कमाना चाहता है, या आप भी अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको भी सही जानकारी होना चाहिए कि आप आपकी वेबसाइट किस प्लेटफार्म पर बनाये। वैसे तो वेबसाइट बनाने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म है, लेकिन उनमें से 2 बेस्ट प्लेटफार्म है blogger या wordpress, तो जानते blogger और wordpress में क्या अंतर है
 

Blogger और wordpress में क्या अंतर है?

ब्लॉग बनाने के लिए ज्यादातर wordpress और blogger का ही उपयोग किया जाता है, ऐसे में सही जानकारी होना चाहिए कि आपकी जरुरत के अनुसार आपको केसी वेबसाइट चाहिए और उसके लिए आपके पास बजट कितना है ,और आपके बजट और जरूरत के अनुसार कौनसा प्लेटफॉर्म सही रहेगा तो चलिए जानते है, Blogger या WordPress कोनसा बेस्ट है?

बजट फ्रेंडली कोनसा है, blogger या wordpress

कोई भी ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए हमारे पास कुछ बजट होना जरूरी है ऐसे में अगर हम देखे की बजट फ्रेंडली कोनसा है तो ब्लॉगर गूगल का एक फ्री प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप फ्री में अपनी वेबसाइट बना सकते है ,उसके लिए आपको 1 रुपये भी खर्च करने की आवश्यकता नही है। यहाँ तक कि डोमेन लेने की भी आवश्यकता नही है, आप ब्लॉगर का subdomain उपयोग कर सकते है, जो blogspot.com होता है
वही दूसरी ओर देखा जाए तो wordpress एक फ्री software तो है, लेकिन उस सॉफ्टवेयर को रन करने के लिए आपको होस्टिंग की जरूरत पड़ती है।और ये होस्टिंग आपको इंटरनेट पर किसी भी होस्टिंग प्रोवाइडर से खरीदना पड़ती है। जिसके लिए आपको monthly pay करना पड़ता है।

Ownership कौनसे platform पर ज्यादा है, blogger या wordpress

Blogger google का सर्वर है और जो भी ब्लॉग ब्लॉगर पर बनाये जाते है वो सब google के सर्वर पर होस्टेड रहते है, ऐसे में हमारे ब्लॉग का पूरा एक्सेस हमारे पास नही होता है हम उसमे थोड़ा बहुत बदलाव कर सकते है। google जब चाहे हमारे ब्लॉग को डिलीट भी कर सकता है।
ऐसे में wordpress सेल्फ होस्टेड होता है, उसकी पूरी ownership हमारे पास होती है, हम जब चाहे हमारा ब्लॉग डिलीट कर सकते या नही। सारे एक्सेस हमारे पास रहते है, और हमारे ब्लॉग पर सिर्फ हमारा access होता है हम जैसे चाहे हमारे ब्लॉग को modify कर सकते है।

Controls किसमे ज्यादा है, blogger और wordpress

अब अगर कंट्रोल्स की बात करे तो जैसा कि आपको पता है कि blogger पर हमारा पूरा एक्सेस नही होता है ऐसे में हम ब्लॉगर पर बस कुछ ही चुनिंदा settings को बदल सकते है, हम आर्टिकल्स लिख सकते है, थीम में बदलाव कर सकते है थोड़ा बहुत सेटिंग्स में बदलाव कर सकते है , इसके अतिरिक्त हमारे पास हमारे ब्लॉग के कोई कंट्रोल्स नही होते है।
वही दूसरी और देखे तो wordpress एक open source website builder, जिसको आप खुद का सर्वर या होस्टिंग लेकर उस पर होस्ट करते है, ऐसे में आपके ब्लॉग और सर्वर के सारे एक्सेस आपके पास होते है , आप जैसे चाहे वैसे बदलाव अपने ब्लॉग में कर सकते है।आप जो थीम रखना चाहे, सेटिंग्स करना चाहे,सबकुछ कर सकते है।

Security में कौन अच्छा है, blogger या wordpress

अगर blogger में सिक्योरिटी की बात की जाए तो ब्लॉगर गूगल का plateform है, और गूगल एक जानी मानी कंपनी है। blogger पर आपको फ्री ssl certificate की सुविधा google की तरफ से मिलती है , और google की सिक्योरिटी को चैलेंज करना मुश्किल है। ऐसे में आपके ब्लॉग के हैक होने के चान्सेस कम हो जाते है।क्योंकि गूगल खुद आपके ब्लॉग की सेक्युरिटी का ध्यान रखता है।
वही दूसरी ओर अगर हम wordpress पर हमारी website होस्ट करते है तो यहां आपको सिक्योरिटी तो अच्छी मिलेगी परंतु ब्लॉग की सिक्योरिटी का ध्यान आपको स्वयं रखना होगा। वेबसाइट की सिक्योरिटी के लिए आपको बहुत सारे plugins भी wordpress पर मिल जाएंगे, बाकी इस पर निर्भर करता है कि आपने होस्टिंग कहा से ली है और वो कंपनी आपको केसी सिक्योरिटी प्रोवाइड कर रही है।

Features किसमे ज्यादा है blogger या wordpress

अगर feature की बात करे तो blogger पर हमें इतने अच्छे फीचर्स नही मिलते, ज्यादा आप कोई modification नही कर सकते, एक सिंपल सा theme उपयोग करके simple blog बना सकते है, इसके अलावा इसमें और कोई ज्यादा फीचर्स नही होते है।
वही दूसरी ओर अगर हम wordpress की बात करे तो यहाँ आपको बहुत सारे features देखने को मिलेंगे। बहुत सारी अच्छी themes है, बहुत सारे plugins का आप उपयोग कर सकते है, सिर्फ एक simple blog नही बल्कि ecommerce website, education portal जैसी dynamic websites बना सकते है।

Search engine optimization में कौन अच्छा है, blogger या wordpress

अगर हम blogger की बात करे तो blogger में आपको seo (search engine optimization) के लिए इतनी सुविधा नही मिली है ना कोई गाइड दी जाती है कि आप आपके ब्लॉग में या आपके आर्टिकल में seo कैसे करे। आपको थोड़े बहुत फीचर्स दिए जाते है जिससे आप ब्लाग का basic seo कर सकते है।
वही दूसरी ओर अगर हम wordpress की बात करे तो इसमे आपको seo करने के लिए बहुत अच्छे features मिल जायेंगे। आप बहुत सारे plugins की सहायता से आपके ब्लॉग का seo कर सकते है, और ऐसे plugins भी होते है जो आपको seo friendly आर्टिकल लिखने में सहायता करते है, जैसे rankmath और yoast seo आदि।

Blogger या wordpress अच्छा कौनसा है?

सारे अंतर समझने के बाद 2 चीजे स्पष्ट है कि दोनो प्लेटफॉर्म्स ब्लॉगर और वर्डप्रेस में से अच्छा वर्डप्रेस है लेकिन अच्छे फीचर्स के लिए हमे अच्छा मूल्य भी चुकाना होता है। wordpress पर website बनाने के लिए हमें हर महीने होस्टिंग कंपनी को पैसे देने होते है एयर ब्लॉगर एक बिल्कुल फ्री प्लेटफार्म है। बाकी ये आपकी जरुरत पर निर्भर करता है कि आप सिंपल ब्लॉग बनाना चाहते है, या एक अच्छी वेबसाइट , आपका बजट कितना है, इन सब चीजों पर निर्भर करता है।

Conclusion:

अब आपको समझ आ ही गया होगा कि wordpress और blogger में क्या अंतर है, अब आप जब भी अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाने का सोचे तो एक बार इन पॉइंट्स को पढ़ ले जिससे आपको समझ आजायेगा कि आपके लिए कोनसा प्लेटफार्म बेस्ट रहेगा।इस आर्टिकल में हमने wordpress और blogger के बारे में पूरी जानकारी देदी है।

इसे भी पढें: